Best Motivational Books In Hindi 2024 | बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स

5/5 - (16 votes)

Best Motivational Book in Hindi | Top Motivational book in hindi | Motivational books in hindi for students

वर्तमान समय में हर कोई अपनी लाइफ में struggle कर रहा है motivation की जरूरत हम सभी को है हम सभी जानते भी हैं और ऐसा कहा भी गया है ‘किताबे ही इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है’ आज हम आपके लिए Best motivational books in hindi के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी जिंदगी बदल सकती है। इसे पढ़ने से आपका अच्छा मार्गदर्शन होगा

किसी भी बुक को पढ़ने के बाद ही उसकी अहमियत समझ में आती है हमें तभी पता चलता है कि उसमें कितनी ज्ञान की बातें व प्रेरणादायक बातें बताई गई है तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको best motivational books in hindi के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही इनके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको विस्तार से देंगे।

Best Motivational Books In Hindi (प्रेरणादायक हिंदी किताबें)

हम सभी जानते हैं कि किताबों से दोस्ती करने वाला व्यक्ति कभी पीछे नहीं रहता वह हमेशा सफलता की ऊंचाइयों को छूता है इन किताबों में बताई गई बातों को अगर आप अपनी जिंदगी में उतारते हैं तो आप अपनी सफलता में कभी असफल नहीं होंगे और साथ ही आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल कर खूबसूरत हो जाएगी।

इन (motivational books in hindi) किताबों का एक और भी रहस्य है अचानक अपनी जिंदगी में एक सफल व्यक्ति अगर किसी कारणवश परेशान या निराश है तो वह अपनी परेशानियों से निकलने के लिए जरूर motivational books पढता है इन किताबों में लोगों को अपने लक्ष्य प्राप्त करने की प्रेरणा दी गई है किताबें पढ़ने का शौक अक्सर बहुत सारे लोगों को होता है और बहुत सारे लोग motivational books पढ़ते भी हैं। यह बुक हर एक व्यक्ति पड़ सकता है यह सब के लिए फायदेमंद ही है वह चाहे बिजनेसमैन हो या स्टूडेंट सबके जीवन में यह किताबें बदलाव लाती है।

अपनी जिंदगी में अच्छा बदलाव लाने के लिए आप जरूर Best motivational books in hindi किताबों को पढ़ें वैसे तो कई सारे प्रेरणादायक किताबें हैं परंतु आज हम आपको कुछ बेस्ट किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जो निम्नलिखित इस प्रकार है-

1. Rich dad Poor dad in hindi (रिच डैड पुअर डैड)

मैंने कई सारी motivational books पढ़ी है परंतु यह बुक मुझे काफी पसंद आया इस किताब में पैसों की सही समझ बताया गया है इसे पढ़ने से आपको पैसों के बारे में अच्छी समझ प्रदान होगी जिससे आप अमीर बन सकते हैं। इस बुक के लेखक का मुख्य उद्देश्य लोगों को जो ज्ञान स्कूल या कॉलेज में नहीं मिला वह ज्ञान प्रदान करना है। हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे से पढ़ने और अच्छा अंक लाने के लिए कहते हैं जिससे उनके बच्चे को अच्छी नौकरी मिल सके इसी कारणवश लोग अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी की तलाश में लग जाते हैं।

motivational books in hindi – Rich dad poor dad बुक के बारे में बड़े-बड़े लेखकों ने भी इस बुक के लिए सकारात्मक राय दी है और साथ ही लाखों प्रतियां भी इसकी बाजार में  विकी है rich dad poor dad book in hindi बेस्ट सेलर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साबित हुई है।

Rich dad poor dad book के लेखक के बारे में –

रॉबर्ट टी. कियोसाकी इस बुक के लेखक हैं इन्होंने और भी कई सारे पैसों से संबंधित किताबें लिखी हैं उन्हीं किताबों में से यह  बुक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर बुक में शामिल हुई है। Rich dad poor dad book के लेखक रॉबर्ट टी. कियोसाकी motivational स्पीकर, बिजनेसमैन, इन्वेस्टर भी हैं इनका मानना है कि व्यवसाय करना ही अमीर बनने की कुंजी है।

motivational book in hindi

Rich dad poor dad book की किताबें –

Rich dad poor dad किताबों में बताए गए बातों मे से कुछ बातें निम्नलिखित इस प्रकार है-

  • Rich dad poor dad: यह किताब का पहला अध्याय है जिसमें इसके लेखक ने अपने दो डैड के बारे में बताया जिसमें एक अमीर पिता है और दूसरा गरीब दोनों उन्हें पैसों की समझ बताते हैं।
  • अपने काम से काम रखो : इस बुक के लेखक का मानना है कि हमें हमेशा अपने काम से काम रखना चाहिए बिना वजह किसी के काम में दखल नहीं देना चाहिए।
  • क्यों पैसों की समझ सिखाई जानी चाहिए: बुक के इस अध्याय में लेखक ने बताया है कि माता पिता और स्कूल में टीचर द्वारा बच्चों को पैसों की सही समझ क्यों सिखानी चाहिए? जिससे बच्चों को कभी भी आगे चलकर गरीबी का सामना ना करना पड़े।
  • पैसे के लिए अमीर लोग काम नहीं करते: लेखक के इस दूसरे अध्याय में उन्होंने बताया है कि पैसे के लिए अमीर लोग कभी काम नहीं करते बल्कि वे तो पैसों से अपना काम करवाते हैं अपने काम के लिए वे नौकर रखते हैं और उन्हीं से अपना काम करवाते हैं जिससे वह और भी अमीर हो जाते हैं।
  • पैसे के लिए नहीं बल्कि सीखने के लिए काम करें: इस बुक में लेखक द्वारा यह भी बताया गया है कि कभी भी हमें पैसे के लिए नहीं बल्कि कुछ सीखने के लिए काम करना चाहिए।
  • पैसे का आविष्कार अमीर लोग करते हैं: लेखक का कहना है कि पैसे का आविष्कार अमीर लोग करते हैं? इसका मतलब यह है कि अमीर लोग कभी पैसे का दिखावा नहीं करते बल्कि वह अपना पैसा ऐसे सही जगह लगाते हैं जिनसे वह दोगुना अमीर बन जाते हैं।
  • शुरू करना: बुक में लेखक द्वारा इस अध्याय में बताया गया है की आप कहीं भी हो कितने भी गरीब हो परंतु अमीर बनने के लक्ष्य को आप को शुरू करना चाहिए।
  • बाधाओं को पार करना: इस बुक में लेखक द्वारा बताया गया है कि लक्ष्य कैसे बनाया जाता है अमीर बनने के लिए और साथ ही आने वाली बाधाओं को कैसे पार किया जाता है।
  • उपसंहार: अंत में लेखक ने अपने बारे में बताते हुए कहा है कि कैसे उन्होंने$7000 मैं कॉलेज की शिक्षा प्राप्त की?

यह बुक Best Motivational Books in hindi For Students बात होने पर सबसे बेस्ट और उपयोगि छात्रों के लिए होगी क्योंकि जो पैसों की समझ बुक में बताया गया है वह स्कूल या कॉलेज में नहीं बताई जाती।

Hindi Edition – Buy now 

2. जीत आपकी (You Can Win In hindi)

Motivational Books In Hindi – हर इंसान अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहता है जिसके लिए यह बुक काफी महत्वपूर्ण है इस बुक में सफलता प्राप्त करने के कई सारे तरीके बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं कुछ सरल और कम शब्दों में किताब की खूबियों को बयां करें तो यह किताब सफलता और कामयाबी की तरफ ले जाने वाली पहली सीढ़ी है। 16 भाषाओं में किताब लिखी गई है और साथ ही 33 लाख प्रतियां बिक भी चुकी है।

Motivational Books In Hindi

Best Motivational Books In Hindi – इस बुक के लेखक के अनुसार यह किताब उन व्यक्तियों के लिए है जिन्हें कामयाबी और सफलता का जुनून सवार है और इसके लिए वह अपना भरपूर समय निकालकर सफलता पाने की कोशिश करते हैं तो उन लोगों के लिए यह किताब यह बताती है की कैसे वे कामयाबी व सफलता का सपना देख उसे साकार या पूरा कर सकते हैं। यह किताब आपको नए नए लक्ष्य और उद्देश्य बनाने की सोच देता है।

सबसे मुख्य बात इस किताब की यह है कि यह किताब आपको एक कार्य योजना आपको किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप को बनाने में मदद करती हैं जिससे आप बड़ी आसानी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं जैसे-

  • आप क्या हासिल करना चाहते हैं?
  • उसे किस प्रकार से हासिल करना चाहते हैं?
  • कब तक हासिल करना चाहते हैं?

जीत आपकी के लेखक के बारे में –

अमेरिका में स्थित क्वालिफाइड लर्निंग सिस्टम के संस्थापक शिव खेड़ा इस किताब के लेखक हैं। इन्होंने कुल 16 पुस्तकें लिखी हैं जिनमें से आपकी जीत पुस्तक (Motivational Books In Hindi) और  बेस्ट सेलर इंटरनेशनल लेवल पर साबित हुआ है इसीलिए राउंडटेबल फाउंडेशन से इनको मान्यता मिली और साथ ही लायंस इंटरनेशनल तथा इंटरनेशनल द्वारा सम्मानित भी किया गया।

जीत आपकी, किताब की कुछ विशेषताएं –

11 अध्याय कुल मिलाकर इस किताब में है जो निम्नलिखित इस प्रकार है –

  • सफलता: इस किताब में लेखक में सफलता प्राप्त करने तरीकों का वर्णन किया है।
  • प्रेरणा: प्रेरणा का महत्व किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या होता है लेखक ने इस बारे में इस अध्याय में बताया है इसके साथ साथ में यह भी बता आप किस प्रकार अपने साथ-साथ दूसरों को भी किस प्रकार अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
  • नजरिए का महत्व: किसी भी लक्ष्य को नजरिया बदल कर आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इस किताब के लेखक ने पहले अध्याय में यह बताया है, जिंदगी में क्या महत्व नजरिए का होता है? किस माहौल में आपका नजरिया कैसा होता है?
  • कैसे सकारात्मक नजरिया विकसित करें: लेखक द्वारा इस अध्याय में यह बताया गया है कि आप किस प्रकार सकारात्मक नजरिया विकसित करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
  • कौन सी चीज हमें पीछे धकेल रही हैं: किस अध्याय में लेखक ने यह बताया है कि कौन सी चीज हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से पहले पीछे धकेल देती हैं सफलता के रास्ते में कौन-कौन सी समस्या ला देती है।
  • आत्मसम्मान: आत्मसम्मान का होना सफलता के लिए अति आवश्यक होता है लेखक ने बताया है कि आत्मसम्मान के जरिए आप किस प्रकार सकारात्मकता फैला सकते हैं या सकारात्मक नजरिया विकसित कर सकते हैं।
  • लक्ष्य बनाएं: किस प्रकार लक्ष्य बनाकर अपने लक्ष्य को हासिल किया जाता है इस अध्याय में लेखक ने इस बारे में बताया है।
  • आपसी मेलजोल का महत्व: आपसी मेलजोल का महत्व लेखक ने इस अध्याय में बताया है कि आप कैसे आपसी मेलजोल से व्यक्ति खुश रह सकता है और दूसरों को भी रख सकता है।
  • 25 तरीके अच्छी शख्सियत बनाने के: इस अध्याय में लेखक ने अच्छी शख्सियत बनाने के 25 अच्छे तरीके बताए हैं जिससे व्यक्ति एक अच्छी शख्सियत का निर्माण कर प्रभावशाली व्यक्ति बन सकता है।
  • आदतें और अवचेतन मन: इस अध्याय में लेखक ने बताया है कि अच्छी आदतों को अपनाकर आप एक अच्छा चरित्र अपना बना सकते हैं जो आपको सफलता का मार्ग दिखाता है।
  • दुर अंदेसी और नैतिक मूल्य: सही उद्देश्य और सही वजह से सही काम करना चाहिए इस अध्याय में लेखक ने यही बताया है।

Hindi Edition : buy now

इसे भी पढ़े : Business Books in Hindi

3. Think and grow rich in Hindi (अपनी सोच से अमीर बनिए)

Top Motivational Books in hindi की श्रेणी में अपनी सोच से अमीर बनिए किताब आता है। यह किताब 500 से अधिक साक्षात्कार सफल लोगों द्वारा लेने के बाद लिखी गई है इस किताब में लेखक में यह लिखा है कि आप कैसे अपनी सोच से अमीर बन सकते हैं। दौलतमंद बनने के लिए बताए गए उन सभी सफल लोगों द्वारा तरीकों कभी विस्तार वर्णन किया गया है।

Motivational Books In Hindi

अमीर हर कोई इंसान बनना चाहता है अगर आप इस किताब को पढ़कर अपनी सोच बदल लेंगे तो आप बड़ी आसानी से अमीर बन सकते हैं इस किताब में दौलतमंद बनने के लिए अनेक घटनाओं का वर्णन किया गया है साथ ही कई सारे महत्वपूर्ण फार्मूले भी अमीर बनने के इस किताब में  बताए गए हैं।

Think and grow rich के लेखक के बारे में –

रचनात्मक तरीके से गरीब से अमीर होने वाले इस किताब के लेखक नेपोलियन हिल है। इन्होंने 500 से अधिक सफल लोगों का अपने समय में साक्षात्कार लिया और साथ ही यह भी जाना कि कैसे अमीर लोग हुए ।

अपनी सोच से अमीर बनिए किताब की विशेषताएं-

अपनी सोच से अमीर बनने के कई सारे निम्नलिखित तरीके इस किताब में बताए गए हैं जिसे जानने के लिए आपको Think and grow rich (motivational books in hindi ) इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए इसकी कुछ निम्नलिखित विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  • दौलतमंद बनने का पहला कदम: अपनी इच्छा शक्ति के दम पर 6 फार्मूले इस किताब में अमीर बनने के बताए गए हैं जिससे आप ही फार्मूले के बारे में जानकर अमीर बन सकते हैं।
  • दूसरा कदम: इस किताब में आत्मविश्वास का फार्मूला बताया गया है जिससे आप दौलत मंद बनने की कल्पना करके उस पर कैसे विश्वास आप आ सकते हैं।
  • तीसरा कदम: इस किताब में लेखक द्वारा यह बताया गया है कि कैसे आप अंतर्मन को प्रेरित करके अपना कदम अमीर बनने के लिए कैसे उठा सकते हैं।
  • चौथा कदम: लेखक द्वारा इस किताब में यह बताया गया है कि कैसे आप अपने निजी अनुभव का प्रयोग दौलतमंद बन सकते हैं साथ ही लेखक द्वारा बताया गया है की आप ज्ञान को किस प्रकार खरीद सकते हैं।
  • पांचवा कदम: किस प्रकार से आप अमीर बनने की कल्पना कर सकते हैं? जो आपको सफलता की ओर दौलतमंद बनाने के लिए ले चलें।
  • छठवां कदम: लेखक द्वारा बताया गया है कि किस प्रकार आप अपने आलस्य का त्याग करके अपने करने वाले टालमटोल पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।
  • सातवां कदम: किताब में यह बताया गया है कि आप खुद पर कैसे अपने जुनून और लगन के बलबूते पर विश्वास कायम कर सकते हैं।
  • आठवां कदम: खुद को हमेशा मास्टरमाइंड द्वारा अपने कैसे प्रेरित करें।

इसके अलावा और कई सारी विशेषताएं बताई गई है जिसके आधार पर आप अपने सभी नकारात्मक विचार दूर करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Hindi Edition : Buy now

4. आपके अवचेतन मन की शक्ति (the power of your Subconscious Mind)

Best motivational books in hindi – इस पुस्तक के पढ़ने से आपके जीवन में चमत्कार हो सकता है इस किताब में लेखक ने विस्तारपूर्वक अवचेतन मन की शक्ति के बारे में बताया है पुस्तक के अनुसार यह बताया गया है की आपको उस चीज के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ना है जिसे आप साकार करना चाहते हैं ऐसा करने पर आपका सपना और चेतन मन की रचनात्मक शक्तियां साकार कर देंगे।

अगर आप और चेतन मन की शक्ति के बारे में जानना चाहते हैं की और चेतन मन की शक्ति क्या है? या इसका उपयोग कैसे करते हैं तो आपको जरूर इस किताब को पढ़ना चाहिए।

आपके अवचेतन मन की शक्ति के लेखक के बारे में –

Motivational Books In Hindi

डॉ जोसेफ मर्फी इस किताब के लेखक हैं इनका जन्म आयरलैंड में हुआ था और बाद में यह अमेरिका चले गए इन्होंने अपना अधिकांश जीवन पुराने धर्मों के अध्ययन में लगाया जिससे इन्हें अवचेतन मन की शक्ति पर विश्वास हुआ और इन्होंने फिर यह पुस्तक लिखी जबकि इन्होंने मनोवैज्ञानिक में पीएचडी की डिग्री हासिल की थी लगभग 30 से अधिक पुस्तके इन्होंने लिखी है। उन पुस्तकों में सबसे अधिक लोकप्रिय पुस्तक अपने अवचेतन मन की शक्ति मानी गई है।

आपके अवचेतन मन की शक्ति किताब की विशेषताएं –

कुछ शब्दों में इस किताब के चमत्कारी ज्ञान को बयां करना मुश्किल है फिर भी इसके अनुसार कुछ विशेषताएं निम्नलिखित इस प्रकार है –

  1. लेखक द्वारा इस किताब में बताया गया है किसी खजाने से कम आपके अवचेतन मन की शक्ति नहीं है और साथ ही बताया गया है कि आपका अवचेतन मन कैसे कार्य करता है?
  2. कैसे आप किसी चीज को आसानी से हासिल कर सकते हैं इस किताब में होम चमत्कारी अवचेतन मन की शक्तियों के बारे में बताया गया है।
  3. मानसिक उपचार के तरीके भी इस पुस्तक में लेखक द्वारा बताया गया है इसमें बताया गया है कि किसी भी बीमारी को आप अपने अवचेतन मन की शक्ति से ठीक कर सकते हैं जैसे पुराने समय के महापुरुष हमेशा अपने मन से चमत्कार करके स्वस्थ रहा करते थे।
  4. इस किताब में बताया गया है कि किस प्रकार मस्तिष्क हमारे शरीर की सुरक्षा करता है और साथ ही बताया गया है कि निरंतर मानव हित के लिए अवचेतन मन कार्य करता है।
  5. मनचाहे परिणाम आप कैसे अवचेतन मन की शक्ति के द्वारा पा सकते हैं और साथ ही आप हमेशा खुश रहने की आदत भी डाल सकते हैं।
  6. मानसिक अवरोध को किस प्रकार अवचेतन मन की शक्ति दूर हटाता है अच्छी आदत को किस प्रकार आप अपना सकते हैं।
  7. अवचेतन मन का प्रयोग कर भगाने के लिए कैसे कर सकते हैं।
  8. अचेतन मन का प्रयोग किसी को क्षमा करने के लिए कैसे करें और साथ ही अवचेतन मन का उपयोग वैज्ञानिक कैसे करें।

इसके कई सारी विशेषताएं हैं जिसका वर्णन करना बहुत ही कठिन है इसके लिए आपको motivational book in hindi किताब पढ़ना चाहिए।

Hindi Edition : Buy now 

5. सकारात्मक सोच की शक्ति (Best Inspirational Book In hindi)

मस्तिष्क के सकारात्मक सोच पर यह किताब आधारित हैं 20 लाख से अधिक रतिया बाजार में इस किताब की बिकी हैं सकारात्मक सोच की शक्ति पर आधारित इस किताब में कई सारे उदाहरण दिए गए हैं इस किताब में बताया गया है कि सकारात्मक सोच की शक्ति से आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

सकारात्मक सोच की शक्ति के लेखक के बारे में –

सकारात्मक चिंतन के पितामह नॉर्मन विंसेंट पील के द्वारा यह किताब लिखी गई है। इनका जन्म एक गरीब ईसाई परिवार में हुआ था इन्होंने अपने जीवन में कई सारे उतार-चढ़ाव देखते हुए सकारात्मक सोच की शक्ति पर अध्ययन किया। इन्होंने या किताब जीवन के संघर्ष, मुश्किलों और जीवन के दर्द के प्रति गहरी चिंता से लिखी गई है।

सकारात्मक सोच सकती किताब की विशेषताएं –

इस किताब की निम्नलिखित विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  1. अपने मन में किस प्रकार आप किसी चीज के लिए विश्वास बनाए रख सकते हैं।
  2. अपने मस्तिष्क को आप किस प्रकार शांत रख सकते हैं और अपने मस्तिष्क से शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  3. कैसे हैं आप लगातार ऊर्जावान बन सकते हैं और प्रार्थना की शक्ति क्या होती है।
  4. आपके हाथ में है कि आप कैसे सुखी रह सकते हैं और साथ ही आप गुस्से और ईर्ष्या का त्याग कैसे कर सकते हैं
  5. किसी चीज का विश्वास हारने में ना करें आप हमेशा जीत पर विश्वास रखें।
  6. कैसे चिंता की आदत को छोड़ा जा सकता है और अपने निजी समस्याओं को कैसे सुलझा सकते हैं।
  7. कैसे ऊंची समस्याओं को सुलझाने की शक्ति प्राप्त करें।
  8. आस्था का प्रयोग किसी चीज की इलाज के लिए कैसे करें और किस प्रकार के फार्मूले का प्रयोग ऊर्जा घटने पर करें।
  9. कैसे आप अपना नजरिया बदल कर सफल और दौलतमंद इंसान बने।
  10. लोकप्रिय आप कैसे बने और कैसे आप ईश्वर से शक्ति प्राप्त करें।

इस किताब कि और भी सारी विशेषताएं हैं जिन्हें जानने के लिए आपको यह किताब पढ़ना चाहिए इन्हीं खूबियों की वजह से यह किताब motivational books in hindi की श्रेणी में आता है।

Hindi Edition : Buy now

6. अग्नि की उड़ान (wings of fire)

Motivational Books In Hindi

“अग्नि की उड़ान” (Wings of Fire) एक आत्मकथा है जो भारतीय वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक उनके जीवन के बारे में एक संक्षिप्त जीवनी है और इसमें उनकी वैज्ञानिक यात्रा, उनके सपनों की प्राधिकरण, और उनकी दृढ़ इच्छा और समर्पण की कहानी है।

“अग्नि की उड़ान” उनकी बचपन से लेकर उनकी अधिकांश जीवन की घटनाओं को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करती है। पुस्तक में उनके वैज्ञानिक और राष्ट्रीय योगदान, उनके संघर्ष और सफलता की कठिनाइयाँ, और उनके विचारों और दृष्टिकोण की माध्यम से देश के भविष्य के प्रति उनकी आस्था का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में अब्दुल कलाम अपने बचपन, और परिवार, शिक्षा, वैज्ञानिक संकल्पनाओं, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संघर्ष के बारे में, और अपने देश के लिए उनकी सेवाएं के बारे में विस्तार से बताते हैं। यह पुस्तक भारतीय युवाओं के लिए एक प्रेरणादायक और Best Motivational Books in hindi के रूप में जानी जाती है।

“अग्नि की उड़ान” के बाद अब्दुल कलाम ने कई अन्य पुस्तकें भी लिखी हैं, जिनमें उनके विचार, देशभक्ति, विज्ञान, शिक्षा और नवाचारों पर विचार किए गए हैं। कुछ अच्छा बनने की प्रेरणा इनकी पुस्तकों से मिलती है। इस पुस्तक के बारे में संम्पूर्ण जानकरी जानने के लिए आप इस किताब को खरीद भी सकते हो 

Hindi Edition : Buy Now 

7. संकट सफलता की नींव है।

best motivational books in hindi

मुश्किल वक्त में सफर कर रहे व्यक्ति के लिए यह किताब अमृत के समान है आपकी समस्या की तरफ देखने का नजरिया किताब में दिए कुछ पॉइंट जरूर बदल देगा संकट सफलता की नींव है यह किताब आपको संकट या समस्या की तरफ देखने का नजरिया बदलने का अच्छा मार्ग है। 

Hindi Edition : Buy Now 

8. रहस्य (The Secret)

motivational books in hindi

Motivational Books In Hindi – दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक “रहस्य” ही है इस किताब में आकर्षण का सिद्धांत समझाया गया है इस पुस्तक के आधार पर एक फिल्म भी बनी है। और आकर्षण सिद्धांत का सीधा अर्थ है आकर्षित करना है। अगर आप चाहते हैं कि आप बीमार हो जाएं या फिर आप गरीब हो जाए तो आप उसी के बारे में हमेशा सोचेंगे तो आपको गरीब या बीमार होने से कोई नहीं रोक सकता और वही अगर आप अच्छा सोच रहे हैं या धन और खुशी के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। इस किताब लेखक यही बताना चाहता है कि मनुष्य की सोच उसे सफल बना सकती है।

Hindi Edition : Buy now 

9. लोक व्यवहार।

लोक व्यवहार एक प्रेरणादायक किताब है और यह जेम्स एलेन द्वारा लिखी गई है यह किताब वास्तव में बहुत प्रसिद्ध है और इस किताब का मुख्य उद्देश्य है कि मन की स्थिति और व्यक्तित्व का विकास हमारे विचारों और व्यवहार के माध्यम से होता है।

जब हम अपने विचारों को सकारात्मक, निरंतरता और उद्यमशील बनाते हैं, तो हमारा व्यवहार भी सकारात्मक और सफलतापूर्ण होता है। इस किताब में आपको सफलता के मूल तत्वों, स्वयं-निर्मितता, स्वाधीनता, सकारात्मक सोच, ध्यान और अवधारणाओं के महत्व के बारे में जानकारी मिलेगी।

इस किताब को अच्छी तरह से पढ़ने से आपको स्वयं में सुधार होगा, नई दिशाएँ प्राप्त होंगी और आप सफलता की ओर अधिक प्रगति करेंगे। यह आपके व्यवहार, सोच और कार्य को सकारात्मक बनाने में मदद करेगी। इस किताब के बारे में संम्पूर्ण जानकरी जानने के लिए आप इस किताब को खरीद भी सकते हो 

Hindi Edition : Buy Now 

10. जैसा तुम सोचते हो।

motivational book in hindi

जैसा तुम सोचते हो किताब James Allen द्वारा लिखी गई है उन्होंने इस किताब में बताया है कि आपके विचार ही आपका व्यवहार बनाते हैं और आपके काम में परिवर्तन आपके व्यवहार द्वारा ही होता है। इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए।

Hindi Edition : Buy Now

निष्कर्ष –

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं कि आपको Best motivational books in Hindi की दी गई सभी जानकारी आपको पसंद आई होगी इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिए हमें संदेश भेज सकते हैं हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद!

FAQs

बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स कौन सी है?

हर व्यक्ति की जरूरतों और रुचियों में अंतर होता है, लेकिन यहां कुछ मोटिवेशनल बुक्स के नाम दिए गए हैं जो आपको प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं जो यह है “जीत आपकी”, “Think and grow rich”, “सकारात्मक सोच की शक्ति” और इसके अलावा “अग्नि की उड़ान” , “आपके अवचेतन मन की शक्ति” और जैसा तुम सोचते हो यह लोकप्रिय किताबे है

मोटिवेशनल किताबें क्या होती है?

मोटिवेशनल किताबें वो है जो लोगों को सक्षम बनाने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लिखी जाती हैं। ये किताबें लोगों के जीवन में एक सकारात्मक सोच विकसित करने में मदद करती हैं जिससे उन्हें उनके लक्ष्यों को हासिल करने की प्रेरणा मिलती है। ये किताबें आमतौर पर स्व-मोटिवेशन, सफलता, जीवन में संतुलन, जीवन कौशल और सकारात्मक सोच के विषयों पर लिखी जाती हैं।

जीवन में सफलता पाने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

जीवन में सफलता पाने के लिए किसी एक किताब से संभवतः नहीं हो सकता। हालांकि, यदि आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद और आवश्यकताओं के अनुसार अनेक मोटिवेशनल व एजुकेशनल किताबें पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment