Rich dad Poor dad in Hindi Pdf | Rich dad Poor dad Book in Hindi

5/5 - (9 votes)

Rich dad Poor dad in hindi Pdf | Rich dad Poor dad pdf hindi | Rich dad Poor dad pdf free download in hindi | rich dad poor dad book in hindi

क्या आप नौकरी करते हैं और नौकरी करते हुए अमीर बनने का सपना देखते हैं ? अगर हां, तो Robert Kiyosaki की लिखी बुक “Rich Dad, Poor Dad” आपको जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि ये कोई self help book नहीं है जो आप को motivate करता है या easy success का रास्ता दिखाता है। बल्कि ये एक ऐसी किताब है जो आप को finance के बारे में सिखाती है। आपको बताती है कि पैसा कैसे काम करता है। और इस बुक के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े हमे आपके लिए फ्री में rich dad poor dad hindi pdf उपलब्ध की है

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

Rich dad Poor dad Book in hindi – इस बुक में लेखक ने मुख्य रूप से एक बिजनेस करने वाले और एक जॉब करने वाले व्यक्ति के mindset को दिखाया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि कैसे नौकरी करने वाले जिंदगी भर गरीब रह जाते हैं और बिजनेस करने वाले अमीर बन जाते हैं। इस बुक में कई lessons हैं, जिसे अगर आपने समझ लिया तो आप का पैसों को देखने का नजरिया बदल जाएगा।

Rich dad poor dad hindi pdf में Robert kiyosaki अपने दो पिता के बारे में बताते हैं। “Rich Dad” जो Robert के सबसे अच्छे दोस्त के पिता और एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन हैं और दूसरे “Poor Dad” जो उनके खुद के पिता और एक educated professional हैं।

Lessons of Rich Dad Poor Dad Book in Hindi 

“Rich Dad, Poor Dad” बुक में Author Robert kiyosaki अपने Rich dad के सिखाए lessons के बारे में बताते हैं। रॉबर्ट किताब में उन तरीकों का उल्लेख करते है, जिनकी मदद से कोई भी अमीर बन सकता हैं।

Lesson 1:  Financial Education का महत्व

“Rich Dad Poor Dad” में ऑथर मुख्य रूप से व्यक्ति के फाइनेंशियल एजुकेशन पर ध्यान देने पर जोर देते है। ऑथर कहते हैं कि पैसा तो कोई भी कमा सकता है लेकिन अमीर बनने के लिए पैसों को समझना बहुत जरूरी होता है।

चाहे आपके पास अच्छी नौकरी हो और आप महीने के लाखों रुपए कमाते हैं। पर अगर आप Financial Literate नहीं है तो आप जितनी भी कोशिश कर ले आप अमीर नहीं बन सकते हैं।

और परेशानी की बात तो यह है कि स्कूल हमें नौकरी के लिए तैयार तो करता है, लेकिन Financial Literate नहीं करता। इसीलिए अमीर बनने के लिए फाइनेंशियल एजुकेशन लेनी बहुत जरूरी है। वरना आप भी उन 90% लोगों की तरह Rat race में फस कर अपने कमाए हुए पैसों को tax भरने में ही बर्बाद करते रहेंगे।

Lesson 2: Assets vs. Liabilities

ऑथर बुक में आगे assets और liabilities के बारे में बताते है। ऑथर कहते है Assets वो होता है जो हमारे जेब में पैसे डालता हैं और liabilities वो होता है, जो हमारे जेब से पैसा निकालता हैं। जैसे मान लीजिए आपने एक घर खरीदा और आपने उस घर को दूसरे को rent पर दे दिया तो अब आप के घर  से आपको पैसे मिलेंगे। मतलब यहां आपका घर आपका Asset है क्योंकि वो आपको पैसे बना कर दे रहा हैं।

लेकिन उसी घर को rent पर देने की जगह अगर आप खुद उस घर में रहते हैं तो आप को कोई पैसा नहीं मिलता बल्कि उल्टा आप को घर के maintenance के लिए अपने पास से पैसे देने पड़ते हैं। जिससे आप के जेब से पैसा निकलता है और यहां आप का घर  आप का liabilities बन जाता हैं।

ऑथर हमेसा assets क्रिएट करने के लिए कहते है क्योंकि जो लोग अमीर होते है वो assets create करने में focus करते है और फिर उनके assets से उन्हें जो पैसे मिलते है, उसका इस्तेमाल वो अपनी जरूरत पूरी करने के लिए करते है।

Lesson 3: The Rat Race in Hindi

 Author ने  बुक में “Rat Race” का भी जिक्र किया हैं। अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि वो पैसे से काम करवाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए, पैसे से भी कीमती अपने समय को पैसे के बदले एक्सचेंज करते हैं। लोग अपने डर और लालच के वजह से बहुत काम करते हैं लेकिन जैसे ही उनके इनकम बढ़ती है वैसे उनके एक्सपेंस भी बढ़ जाते हैं।

जिस वजह से वो और पैसे कमाने के लिए और काम करते हैं और पूरी तरह से इस ट्रैप में फंस जाते हैं। अगर आप नौकरी करते हैं तो आप खुद से पूछिए कि आपकी नौकरी करने का कारण क्या है ? आपका जवाब चाहे कुछ भी हो लेकिन उस जवाब के पीछे डर या फिर लालच जरूर होगा। इसीलिए जितनी जल्दी हो सके इस Rat race से बाहर आने की कोशिश कीजिए।

Lesson 4: अमीर पैसा इन्वेस्ट करते हैं !

अधिकतर लोग जब पैसे कमाते हैं तो वो शौकीन चीजों पर अपने पैसों को खर्च कर देते हैं। लेकिन अमीर लोग ऐसा नहीं करते, वो रिस्क लेते हैं और अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं। जिससे उनका पैसा उनके लिए पैसे कमाता है। अधिकतर लोग रिस्क लेने से डरते हैं पर अगर आप इन बातों को ध्यान में रखें तो आप भी अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं –

  1. ऐसे मौकें ढूंढिए, जो दूसरे नहीं ढूंढ पाए।
  2. Risk लीजिए।
  3. स्मार्ट लोगों से सलाह लीजिए।

Lesson 5: सीखने के लिए काम करें ना कि पैसे के लिए !

लोग काम करो और पैसा कमाओ के Rule को फॉलो करते हैं। वो काम कैसे कर रहे हैं,  उन्हें अपने काम से कुछ सीखने को मिल रहा है या नहीं! उन्हें इन चीजों से कोई मतलब नहीं होता हैं। पर ऑथर कहते हैं जो लोग इस अप्रोच के साथ काम करते हैं, वो कभी भी अमीर नहीं बन पाते हैं क्योंकि वो ज्यादा पैसे कमा ही नहीं पाते है। अगर आपको पैसे कमाने हैं और अमीर बनना है तो पैसे कमाने से ज्यादा सीखने के लिए काम करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किल्स बढ़ेगी और आप अपने काम में बेहतर होते जाएंगे।

Lesson 6 : अपने काम से मतलब रखो (Mind your own business )

एक नॉर्मल इंसान अपने जॉब में कई सारी चीजों पर ध्यान देता है जैसे – उसके ऑफिस के लोग कैसे हैं, उसका ऑफिस एनवायरमेंट कैसा हैं, उसका मैनेजर कैसा है और न जाने क्या-क्या। पर एक अमीर आदमी हमेशा खुद से मतलब रखता है, उसका ध्यान सिर्फ इसी बात पर केंद्रित होता है कि वो अपने Assets Column को ज्यादा से ज्यादा कैसे बढ़ा सकता हैं!

ऑथर Robert  kiyosaki कहते हैं कि अगर आपको अमीर बनना है, तो आप को बेकार की चीजों पर नहीं बल्कि खुद के ऊपर ध्यान देना होगा। आपको अपनी नौकरी से स्किल सीख कर उससे अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए। क्योंकि नौकरी करके आप सिर्फ उतने ही पैसे कमा पाएंगे, जिससे आप के bills pay हो जाए पर  अमीर बनने के लिए आपको Assets  बनाने में ध्यान देना चाहिए।

ये तो हम सब जानते हैं कि McDonald’s बर्गर बेचने के लिए मशहूर हैं, पर आप को ये बात जानकर हैरानी होगी कि McDonald’s का असली बिजनेस बर्गर नहीं बल्कि रियल एस्टेट खरीदना और बेचना है। और इस चीज में वो बर्गर बेचने से भी कई गुना ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

इन्हे भी पढ़े : Business Books in hindi

Lesson 7 : टैक्स का इतिहास  (The History of Taxes)

इस अध्याय में रॉबर्ट टैक्स के बारे में बताते हैं। वो कहते हैं कि टैक्स को अमीर और गरीब के बीच के अंतर को खत्म करने के लिए बनाया गया था। ताकि अभी लोगों के द्वारा दिए गए टैक्स के पैसों से गरीब लोगों का भला किया जा सके।

पर जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे सारी चीज उल्टी होने लगी। अमीर लोग अपनी चालाकी से टैक्स देने से बच गए और गरीबों के पास इतने पैसे ही नहीं थे वो टैक्स दे सकें।

इसीलिए बीच में फंस गए मध्यम वर्गीय लोग, जो नौकरी करते और टैक्स भरते हैं। टैक्स भरने के बाद अगर कुछ पैसा उनके पास बच जाता है, तो वो फिर इसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अमीर बनने के लिए आप को  टैक्स से बचना सीखना होगा।

Rich dad Poor dad hindi Pdf की कुछ खास बातें

  • अमीर लोग पैसों के लिए काम नहीं करते हैं।
  • स्कूल हमें Financial education नहीं देती है।
  • अमीर लोग अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं खर्च नहीं।
  • Assets create कीजिए ना कि liability !
  • सबसे पहले खुद को pay कीजिए।
  • पैसों के डर को हैंडल करना सीखिए।
  • सबसे पहले खुद पर इन्वेस्ट कीजिए।

सारांश

Author Robert kiyosaki की बुक Rich dad Poor dad in hindi Pdf को पढ़ कर आपको समझ आ गया होगा कि finance literacy कितनी ज्यादा जरूरी हैं, तो आज से ही खुद को financially educate करना शुरू कर दीजिए। इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment